Benefits Of Ayushman Card – आयुष्मान कार्ड के फायदे: हर नागरिक का हक

आयुष्मान भारत कार्ड योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में से एक मानी जाने वाली योजना हैं। इस योजना का उदेश्य भारत के 50 करोड़ से अधिक नागरिकों, खासकर गरीब परिवारों को, स्वास्थ्य बीमा करना है। 

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत के ग्रामीण इलाकों में 85.9% परिवारों के पास कोई स्वास्थ्य बीमा नहीं है। इतना ही नहीं, 24% ग्रामीण परिवार तो इलाज कराने के लिए कर्ज तक लेने को मजबूर हैं। इस आयुष्मान कार्ड योजना के जरिए सरकार इन परिवारों का 5 लाख रुपये का मुफ्त बीमा कर इन्हे मदद कर रही हैं। इस योजना के क्या फायदे हैं और किन बीमारियों का इलाज इस योजना के तहत किया जाएगा, इसकी सारी जानकारी नीचे दी गई हैं। 

Benefits Of Ayushman Card – आयुष्मान कार्ड के फायदे

आयुष्मान कार्ड के बहुत से फायदे हैं जिनकी जानकारी नीचे विस्तार से गई है:-

सभी पात्र परिवारों को फायदा: 

आपको बता दें कि इस आयुष्मान कार्ड योजना का फायदा केवल उन्हीं परिवारों को मिलता है जो 2011 की सामाजिक और आर्थिक जाति जनगणना (SECC) में आते हैं। 2011 की इस जनगणना में लगभग 10 करोड़ परिवार आते हैं, जिनमें 8 करोड़ ग्रामीण परिवार और 2 करोड़ शहरी परिवार शामिल हैं। 

लाभार्थी का 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज: 

आयुष्मान भारत योजना के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों का केंद्र सरकार की तरफ से हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा किया जाता है। 

महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को भी होगा फायदा:

इस योजना में परिवार के सभी सदस्यों को, चाहे उनकी उम्र या ज्यादा, फायदा मिलता है। आयुष्मान भारत कार्ड में महिलाओं, बच्चों और 60 साल से ऊपर के वृद्ध लोगों का खासतौर पर ख्याल रखा गया है। 

पहले से मौजूद बीमारियों का भी इलाज:

आप इसमें अपनी पहले से मौजूद बीमारियों का इलाज भी करवा सकते हैं और इसके लिए आपको कोई खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। 

गंभीर बीमारियों का इलाज भी शामिल:

इस योजना के तहत आप अपनी किसी भी गंभीर बीमारियों का इलाज करा सकते हैं वो भी मुफ्त में। जैसे कैंसर, दिल का ऑपरेशन आदि। इतना ही नहीं, इस योजना के तहत सरकार द्वारा आपको सामान्य बीमारियों के लिए भी स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से इलाज कराने की सुविधा दी गई है।

हर बीमारी का इलाज होगा मुफ्त:

आप अपनी बीमारी का इलाज किसी भी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में करा सकते हैं। आपको अपने इलाज के लिए एक भी रुपया नहीं देना हैं। यदि कोई अस्पताल जानबूझकर आपसे पैसे लेता हैं या इलाज करने से मना करता हैं तो सरकार की तरफ से उस अस्पताल पर करवाई की जाएगी।

बिना खर्च और कागजो के होगा इलाज:

इस योजना की खास बात ये हैं कि अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो आपको अपना इलाज कराने के लिए अस्पताल में न तो कोई पैसा देने की जरूरत है और न ही कोई कागजी कार्रवाई करने की। इसके पूरे इलाज का सारा खर्च सरकार द्वारा उठाया जाता हैं। आप इसकी सूची में आने वाले किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं। 

अब पिछड़े और दूरदराज इलाको में भी होंगे अस्पताल:

इस योजना से अब देश के दूरदराज और पिछड़े इलाकों में अस्पताल बनाए जाएंगे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इलाज की साड़ी सुविधाएं मिले जिनके वि हकदार हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार ने गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए कुल 1350 तरह के इलाज पैकेज बनाए हैं। जिनमे ऑपरेशन, दवाईयां, डे-केयर इलाज और अस्पताल में रहना आदि शामिल हैं। 

सरकारी अस्पताल के साथ साथ प्राइवेट में भी होगा इलाज

आयुष्मान भारत योजना के तहत, भारत सरकार इतनी बड़ी जनसंख्या वाले देश में इलाज की सुविधा देने के लिए प्राइवेट अस्पतालों से भी मदद लेती हैं। जिसकी वजह से सस्ती दवाइयां और स्पेसिफिक ट्रीटमेंट की सभी मशीनें को बढ़ावा मिलता है। 

एक स्वस्थ और बेहतर जीवन

इस योजना के आने से गरीब और जरूरतमंद लोगों की बहुत सी समस्याओं का समाधान हो गया हैं। अब गरीब लोग बीमारी की वजह से अपने परिवार के सदस्यों को तड़पते हुए नहीं देखेंगे। सरकार द्वारा दी गई सभी सुविधाओं की वजह से ये लोग पैसों की चिंता किए बिना समय पर इलाज करा पाएंगे। 

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाली और बाहर रहने वाली चिकित्सा सेवाएं

Covered ComponentsNot Covered Components
Medical examination, consultation, and treatmentOut-Patient Department (OPD) expenses
Pre-hospitalisation servicesDrug rehabilitation
Non-intensive and intensive careCosmetic surgeries
Medication and medical consumablesFertility treatments
Diagnostic and laboratory testsIndividual diagnostics
Accommodation, medical implants (if necessary)Organ transplant
Food services
Treatment-related complications
Post-hospitalisation expenses (up to 15 days)
महत्वपूर्ण लेख
आवेदन करेंयोग्यता चेक करें
हॉस्पिटल लिस्ट देखेंबैलेंस चेक करें
लॉग इन करेंआयुष्मान कार्ड लिस्ट देखें
स्टेटस चेक करेंऑपरेटर आईडी रजिस्टर करें
आयुष्मान कार्ड के लाभहेल्पलाइन नंबर